https://www.rakeshmgs.in/search/label/Template
https://www.rakeshmgs.in
RakeshMgs

How to Use References menu in Ms (Microsoft) Office Word 2007 full Hindi Notes (एम एस वर्ड के रेफरेंस मेनू का उपयोग कैसे करें हिंदी में जाने)

Updated:

यहां आपको एमएस वर्ड के रेफरेंस मेनू के बारे में बताया जा रहा है जिसे आप लास्ट तक पढ़े हैं तथा अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। 
Reference Menu
1. Table of Content टेबल आफ कंटेंट का प्रयोग किसी भी किताब में लिस्ट के रूप में लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसे विषय सूची भी कहा जाता है। इसमें यह पहचाना जा सकता है कि कौन सा लेसन कितने पेज से कितने पेज तक स्थित है एमएस वर्ड में कंट्रोल के साथ क्लिक करके उस हेडिंग या पैराग्राफ पर आसानी से पहुंच सकते हैं। 
2. Footnote फुटनोट डॉक्यूमेंट में कोई सूचना या इंर्पोटेंट नोट लिखने के लिए प्रयोग करते हैं जोकि डॉक्यूमेंट के सबसे अंतिम पैराग्राफ के नीचे आता है फुटनोट और एन्डनोट दोनों डॉक्यूमेंट के आखिरी में ही जोड़ा जाता है। 

3. Citations & Bibliography आपके बनाये गए डॉक्यूमेंट में यदि कोई लेखक या पब्लिशर जुड़ा हैं या फिर आपके डॉक्युमेंट में मौजूद  ऑथर डिटेल्स के बारे में भी अपने डॉक्यूमेंट में छाप कर बताना चाहते हैं. तब  Citations and Bibliography विकल्प द्वारा अपने डॉक्युमेंट में ऑथर के जानकारी से लेकर कम्पनी एड्रेस तक ऐड करके दिखा सकते है। 
4. Caption डॉक्यूमेंट में लगाए गए सभी पिक्चर को अलग अलग नाम देने तथा पिक्चर से संबंधित कुछ नोट्स लिखने के लिए प्रयोग करते हैं। इसकी मदद से टेबल ऑफ फिगर भी बना सकते हैं। 
5. Mark Entry  सिलेक्ट किए हुए पैराग्राफ टेक्स्ट को में मार्क एंट्री लगाने के लिए प्रयोग करते हैं। 
6. Mark Citation सेलेक्ट किए हुए स्पेसिफिक वर्ड को मार्क सिटेशन के रूप में लिस्ट बनाने के लिए प्रयोग करते हैं। 

आपको आर्टिकल कैसा लगा? अपनी राय अवश्य दें
Please don't Add spam links,
if you want backlinks from my blog contact me on rakeshmgs.in@gmail.com